प्रेग्नेंसी में पैरों का दर्द मां और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक, ऐसे रखें पैरों का खास ख्याल

प्रेग्नेंसी में पैरों का दर्द मां और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक, ऐसे रखें पैरों का खास ख्याल

सेहतराग टीम

गर्भावस्था के दौरान सभी स्त्रियों का वजन बढ़ जाता है। इसकी वजह से पूरा भार पैरों पर आ जाता है। भार आने की वजह से अक्सर प्रेग्नेंट महिलाओं का पैर दर्द करने लगता है। यह दर्द धीरे-धीरे गंभीर रूप ले लेता है। प्रेग्नेंसी के पहले कुछ महीनों में पैरों में सूजन उभर आती है, जो सुबह के समय कम होती है और शाम को ज्यादा हो जाती है। ऐसी सिचुएशन में कई बार स्त्रियों की थाइज़ की त्वचा पर नीले रंग की मकड़ीनुमा जाले उभर आते हैं। कुछ स्त्रियों में ये नसें मोटी हो जाती हैं। इसे वेरिकोज वेन्स की समस्या कहा जाता है। कभी-कभी पैरों में खून जमा हो जाता है। जिससे पैरों में लाली व सूजन आ जाती है। यह स्थिति कई बार मां और गर्भस्थ शिशु के लिए जानलेवा साबित होती है।

पढ़ें- ब्रेस्‍टफीडिंग न कराने से महिलाओं को हो सकती हैं ये 5 बीमारियां

प्रेग्नेंसी में ऐसे रखें पैरों का खास ख्याल (How to Take Special Care of Your Feet During Pregnancy in Hindi):

  • गर्भावस्था के दौरान नियमित रूप से टहलना और पैरों का हल्का-फुल्का व्यायाम सबसे जरूरी है।
  • बहुत ज्यादा थकान भरे क्रियाकलापों के बाद पैरों पर ठंडा पानी डालें। लेटते समय पैरों के नीचे तकिया रखें।
  • घर से काम कर रही हैं तो पैरों को बीच-बीच में हिलाती रहें।
  • गर्भवती स्त्रियां इस बात की कोशिश करें कि उनके पैरों में किसी तरह की समस्या उत्पन्न न हो, क्योंकि पैरों की समस्या होने पर उन्हें कई तरह की दवाओं का सेवन करना पड़ सकता है, जो गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • अगर पैरों में अचानक सूजन आ जाए तो तुरंत किसी ऐसे अस्पताल जाएं, जहां किसी वैस्क्युलर या कार्डियो वैस्क्युलर सर्जन की चौबीस घंटे उपलब्धता तथा एंजियोग्राफी, एम आर  वीनोग्राम व डाप्लर स्टडी की सुविधा हो।
  • हर दो महीने के अंतराल पर अपने पैरों की जांच किसी वैस्क्युलर सर्जन से करवाती रहें।
  • धूप में लंबे समय तक न बैठें। पैरों की नसें गर्मी की वजह से आकार में बड़ी हो जाती हैं और वहां अशुद्ध खून ज्यादा इकट्ठा होने लगता है।
  • एक ही मुद्रा में लगातार एक घंटे स ज्यादा देर तक खड़े होने स बचें। बहुत देर तक पैर लटकाकर न बैठें। सख्त किनारों वाली कुर्सी का इस्तेमाल न करें।

 

इसे भी पढ़ें-

प्रेग्‍नेंसी में अमरूद खाना चाहिए या नहीं, क्या फायदे और नुकसान हैं

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।